क्या है ज़्यादा हानिकारक:हुक्का या सिगरेट?

0
587

हुक्‍का पीने का शौक या फैशन कोई नया नहीं है, यह शौक तो राजओं और महाराजाओं के ज़माने से चला आ रहा है। भारत में आज कल हर छोट बडे़ शहरों और मॉल्‍स में हुक्‍का बार पॉपुलर होते नज़र आ रहे हैं।

बहुत से लोगो को एक गलतफैमी हैं कि हुक्‍का पीना सिगरेट पीने के मुकाबले बिल्‍कुल भी हानिकारक नहीं है। और इसी के कारण बड़े तो बड़े कॉलेज और स्कूल के बच्चे भी लग भग हर बार में,यहाँ तक ही घर,ऑफिस की पार्टियों में भी हुक्का खींचते नज़र आते है।

बहुत से लोगो को यह लगता है की क्योकि हुक्के से खींचा गया तंबाकू का धुआं पानी से होता हुआ एक लंबे होज पाइप के जरिए फेफड़ों तक पहुँचता है। कारण हुक्के का धुआँ हानिकारक नहीं होता।

लेकिन ये एक गलत भावना है। दोस्तों आपको बतादे सच यह है कि हुक्के से निकलने वाला धुआँ सिगरेट या बीड़ी के धुएँ से कोई कम नहीं बल्कि अधिक घातक होता है। दरअसल सत्य तो यह है की हुक्‍का पीना सिगरेट की ही तरह हानिकारक है क्‍योंकि दोनों उत्‍पाद के अंत में कार्सिनोजन लगा रहता है जो कि एक कैंसर पैदा करने वाला पदार्थ है।

हुक्के की तम्बाकू में पाया जाने वाला एक हानिकारक पदार्थ निकोटिन होता है जो सिगरेट में भी पाया जाता है। दोनों ही चीज़ो को पीने से हमारे शरीर में ये प्रवेश कर लेता है । और हाथ-पैरों की खून की नलियों में धीरे-धीरे कमजोरी व सिकुड़न पैदा करना शुरू कर देता है।

बहुत से लोग ये तक कहते है की हुक्के का पानी धुएँ को फिल्टर कर देता है। लेकिन यह बिल्‍कुल भी सत्य नहीं है। बल्‍कि धुएं से भरा पानी आपके फेफड़े को बिल्‍कुल सिगरेट की तरह नुकसान पहुंचा सकता है। पानी धुएँ को फिल्टर नहीं करता। तंबाकू के धुएँ में ४००० तरह के जहरीले रसायन होते हैं। और तो और सिगरेट की तरह इसमें भी निकोटीन होने के कारण किसी को भी इसकी लत लग सकती है।

अब बहुत से लोग ये भी तर्क करते है की साधारण हुक्‍के की जगह हर्बल हुक्‍का अच्‍छा होता है और नुकशान नहीं पहुँचता। आपको बतादे हुक्‍का किसी भी प्रकार से फायदा नहीं पहुंचाता।

बल्‍कि यह व्‍यक्‍ति को तार और कैंसर पैदा करने वाले तत्‍वों से भरता है।और ये तो आपने देखा ही होगा की हुक्का पीते वक़्त एक ही पाइप से कई बार सभी धुआँ खींचते है। आप जितनी बार भी हुक्‍के की पाइप को शेयर करते है आपको उतनी ही बार संक्रमण, हर्पीस या अन्‍य बीमारियां फैलने का खतरा बढ़ जाता है।

तो देखा दोस्तों सिगरेट तो सिगरेट हुक्का तू भी सेहत के लिए हानिकारक है !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here