ग्रीक और हिन्दू पौराणिक कथाओं में विचित्र समानता

0
681

विश्व में सबसे पौराणिक कथाएँ है हिन्दू और ग्रीक कथाएँ। ये कथाएँ जितनी चर्चित है उतनी ही विचित्र भी। ग्रीक और हिन्दू माइथोलॉजी में कुछ ऐसी समान्यताए मौजूद है जिन्हे सुनकर आप भी चौक जाएंगे। चलिए बताते है आपको भी उन समान्यताओ के बारे में।

भगवन कृष्ण और  एचिलीस 

कृष्ण भगवन को तो हम सब जानते ही है।जहा तक एचिलीसबात की है तो वे ग्रीक पौराणिक कथाओं में, एचिलीस या एचिलीस ट्रोजन युद्ध का ग्रीक नायक, केंद्रीय चरित्र और होमर इलियड का सबसे बड़ा योद्धा था। दोनों की ही मृत्यु उनके एड़ी पर तीर लगने से हुई थी। जैसे के श्री भगवत गीता के अनुसार श्री कृष्ण की एड़ी पर एक शिकारी ने तीर चला दिया था। उसी प्रकार एचलीस के पैरो पर भी तीर लगा जिसकी वजह से उनकी मृत्यु हुई।

सीता और पर्सीफ़न
हम सबको ये तो पता ही है की रामायण में सीता माइयो को रावण लंका लेकर चला गया था। वही ग्रीक कथाओं के अनुसार पर्सीफ़न का हरण हेड्स ने किया था। जो के उससे प्यार करता था और पहले शादी का प्रताव भी रखा था। लेकिन बादमे अपने भाई के कहने पर उसकी अपहरण कर लिया।

इंद्रा भगवन और ज़्यूस

वेदो और पुराणों में भगवन इंद्र को देवताओ का राजा माना जाता है। उसी प्रकार ग्रीक माइथोलॉजी में ज़्यूस को देवताओ का राजा मानते है।यहाँ तक ही इंद्रा और ज़्यूस के शास्त्र का बिलकुल समान है। इंद्रा का हत्यार वज्र है उसी तरह ज़्यूस का भी हत्यार भी वज्र ही है जिससे की थंडर बोल्ट कहा जाता है।

 

त्रि देव

जैसा के हम जानते है हिन्दू मान्यता के अनुसार मुख्य तीन भगवान होते है। जिससे हम त्रि देव कहते है। दोस्तों जैसे हिन्दू माइथोलॉजी में ब्रह्मा,विष्णु और महेश है उसी प्रकार ग्रीक माइथोलॉजी में भी तीन मुख्य देवता है जिनका ज़िक्र उनके इतिहास में मिलता है।

रामायण और ट्रोजन वॉर
जैसा के हम सब जानते है रामायण का युद्ध एक नाड़ी के लिए लड़ा गया था। उसी प्रकार ट्रोजन युद्ध भी एक नाड़ी के लिए ही लड़ा गया था। जैसे रामायण में रावण ने सीता का हरण किया था उसी प्रकार ट्रोजन वॉर में भी हेलेन पेरेज़ के साथ गई थी जिसके वजह से ट्रोजन वॉर लड़ा गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here