मिलिए भारत के ड्रोन पायलट से

0
31

 

हाल में ही बैंगलोर में बैंगलोर टेक सम्मिट के अंतर्गत ड्रोन रेसिंग का आयोजन किया गया था। ये ड्रोन रेसिंग रात में की गई थी जिसमें देश के अलग अलग राज्यों से युवा ड्रोन पायलट ने हिस्सा लिया था। ड्रोन रेसिंग को बैंगलोर पैलेस के ग्राउंड में आयोजित किया गया था जिसमें 26 ड्रोन पायलट ने भाग लिया था। ड्रोन रेसिंग में भाग लेने वाले इन ड्रोन पायलट्स की उम्र 12 से 28 साल की थी। ड्रोन रेसिंग का आयोजन सरकार द्वारा इंडियन ड्रोन रेसिंग लीग (IDRL) के सहयोग से किया गया था।

ड्रोन रेसिंग के लिए कई नियमों का पालन करना होता है। रेस में शामिल होने वाले ड्रोन्स 300 ग्राम के ही हो सकते हैं इसके अलावा ड्रोन्स को उड़ाने के लिए DGCA से विशेष अनुमति की आवश्यकता थी। ये सभी ड्रोन यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर (UIN) के साथ आते हैं। ड्रोन में कई लोगों की दिलचस्पी बढ़ती हुई नज़र आ रही है। युवा मेनस्ट्रीम कार्य से हट कर अब कुछ नया और अलग करने की सोचते हैं।

बैंगलोर में हुए इस ड्रोन रेसिंग में न सिर्फ युवाओं ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया बल्कि कई लोग इस रेसिंग को देखने के लिए भी ग्रौंग में एकत्रित हुए। रेसिंग में विजेता भले ही एक हो लेकिन युवाओं में भरा जोश और कुछ अलग कर दिखने का जुनून भाग लिए सभी यवाओं को विजेता बनती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here