आइये जानते है क्या होता है अगर आप पीते है लहसुन का दूध ?

0
3687

माँ का दूध ,गाई का दूध, बकरी का दूध के गुणों के बारे में तो हम सब जानते है। दूध हमेशा मनुष्य के जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है। पैदा होते ही हम माँ के दूध के लिए रोते है। फिर बड़े होकर अपने हड्डिओं की मजबूती के लिए गाई के दूध का सेवन करते है और गांधीजी जी तो बकरी के दूध का सेवन करते तह हम सभी ने उसके बारे में पढ़ा ही होगा। लेकिन आज हम बताने जा रहे है “लहसुन के दूध ” के बारे में।

आज के दौड़ में जहा पेट में गैस बनना , कॉलेस्ट्रॉल का बड़ना,स्ट्रेस और उसके चलते अनिंद्रा,जोड़ो में दर्द ये सब काफी कॉमन रोग चुके है। शायद इतने कॉमन की हममे से सभी किसी न किसी एक बिमारी बीमारी से झुंज ही रहे है और लगातार उससे नज़र अंदाज़ भी कर रहे है। क्यों की यह ज़्यादा सामान्य होगे है तो हमने सोचा फिर क्यों ना आप सभी के साथ एक बहुत ही गुणकारी नुस्खा बाटा जाए और यकीं माने अगर आप इस साधारण सी चीज़ को फॉलो करते है तो आप खुद इससे होने वाले फाईदो से चौक जाओगे जाएंगे।

आइये दोस्तों आपको परिचित कराते है “लहसुन” के दूध से होने वाले फाईदो से।

कॉलेस्ट्रॉल – अगर आपको कॉलेस्ट्रॉल की समस्या है तो जल्द ही दूध में लहसुन डाल कर उससे उबालें और हल्का ठंडा कर कर पीना आरम्भ करे। हाई कॉलेस्ट्रॉल की समस्या से रहत मिलेगी।

अपच – दूध और लहसुन का ये मिश्रण आपकी पाचक शक्ति बढ़ाता है। इससे पीने से अपच और एसिडिटी जैसी दिक़्क़तों से राहत प्राप्त होगा।

जोड़ो का दर्द – जोड़ो का दर्द आज कल बहुत से लोगो में बुढ़ापे के आने से पहले ही आजाता है। दूध में लहसुन मिलाने पर सोशरोधी तत्व होता है। जिससे की जोड़ो के दर्द में विशेष रूप में राहत मिलती है।

माइग्रेन – जिनको माइग्रेन की समस्या है केवल वे ही इसके दर्द को समझ सकते है। ये सर के दर्द का भयानक रूप है और उससे भी कए ज़्यादा। माइग्रेन के मरीज़ो के लिए दूध और लहसुन का ये मिश्रण बेहद लाभकारी साबित होता है।

अनिंद्रा – अनिंद्रा जिससे हम नींद न आने की शिकायत भी कहते है। ये आज के दौड़ में काफी कॉमन हो गया है। गुनगुने दूध में लहसुन डालकर सोने से पहले पिए और फिर अपने फ़ोन,लैपटॉप आदि को अपने दूर कर अपने बिश्तर पर लेट जाए। आपकी अनिंद्रा की समस्या से जल्द रहत मिलेगी।

तो देखा दोस्तों कितना फायदेमंद है लहसुन का दूध। इनसब के साथ-साथ यह अन्य रोगो जैसे खासी -बलगम आदि की शिकायत,लंग्स का ट्यूबरक्लोसिस ,अस्थमा रोग , नपुंशक रोग आदि में भी बेहद्द लाभकारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here