रिमा दास के बारे में और जानें – वह महिला जिसने असम से एक फिल्म बनाई जो ऑस्कर तक पहुंची

0
202

असम से आने वालीं रिमा दास ने अपनी छोटे बजट की फिल्म ‘विलेज रॉकस्टार्स’ से इतिहास रच दिया। ‘विलेज रॉकस्टार्स’ को अगले साल होने वाले ऑस्कर्स अवार्ड के लिए नॉमिनेट किया गया है। ये फिल्म सिर्फ छोटे बजट में ही नहीं बनाई गई है बल्कि इस फिल्म की निर्माता, निर्देशक, कैमरा, एडिटिंग, कहानी, डिज़ाइन सब कुछ रिमा ने खुद ही किया है। कहा जा सकता है की रिमा दास फिल्मों की दुनिया की ‘वन वूमन आर्मी’ हैं।

खूबसूरती से बनाई गई फिल्म और दिल को छू जाने वाली फिल्में सालों में एक बार आती हैं और ‘विलेज रॉकस्टॉर्स’ उन्ही फिल्मों में से एक है। ऑस्कर में जाने से पहले इस फिल्म का प्रीमियर टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में हो चूका है इसके अलावा फिल्म को और भी कई अवार्ड्स मिले हैं। ‘विलेज रॉकस्टार्स’ असम की दूसरी फिल्म है जिसे ‘नेशनल अवार्ड’ से सम्मानित किया गया है। एक साल पहले इस फिल्म ने मुंबई फिल्म फेस्टिवल में बेस्ट फिल्म का गोल्डन गेटवे अवार्ड भी अपने नाम किया है।

और पढ़ें : क्यों विवेकानंद रॉक मेमोरियल बनाया गया था

कामयाबी की इस सीढ़ी पर पहुँचने वाली रिमा दास मुंबई अभिनेत्री बनने आई थी लेकिन किस्मत ने उनके लिए कुछ और ही सोच रखा था। मुंबई में थिएटर करने के दौरान रिमा ने दूसरे देशों के भी फिल्मों को देखा और उन्हें फिल्म बनाने की प्रेरणा मिली जिसके बाद उन्होंने इस फिल्म को बनाने सोची। रिमा को इस फिल्म को बनाने के लिए करीब चार साल लगे।

टेलीग्राफ को दिए गए अपने एक एक उन्होंने बताया की इस फिल्म को बनाने का आईडिया उन्हें अपनी पहली फिल्म अंतर्दृष्टि ( मैन विथ द बाइनोक्युलर्स ) की शूटिंग के दौरान आयाजब उन्होंने अपने गाँव के बच्चों को रॉक का बैंड में करते हुए देखा। विलेज रॉकस्टार्स में काम करने वाले बच्चे कोई एक्टर नहीं है बल्कि उनके गाँव के ही बच्चे हैं। फिल्म में लीड किरदार निभाने वाली बच्ची भनिता दास ने भी नेशनल अवार्ड जीता और ये अवार्ड जितने वाली वो पहली असामी बाल कलाकार बनी।

फिल्म में दिखाई गई सच्चाई और इसमें इस्तेमाल किये गए साउंड और लोकेशन फिल्म को न सिर्फ अलग बनाती है बल्कि कई पहलुओं की सच्चाई भी खूबसूरती से दर्शाती है। ऑस्कर अवार्ड अगले साल 24 फरवारी को होने वाले हैं और भारत द्वारा चुनी गई ये फिल्म इस अवार्ड को जीते हम सब ऐसी ही कामना करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here