जुड़वा बच्चो के बारे में 5 रोचक तथ्य

0
247

बच्चे तो सभी को पसंद होते है और हम सभी को प्यारे भी लगते है। लेकिन जब बात आती है जुड़वा बच्चो की तो हम सब माने न माने थोड़े से और उत्साहित हो उठते है।

कहते है 10 ,000 बच्चो में से केवल 45 ही जुड़वा बच्चे पैदा होते है। आइये आज हम आपको जुड़वा बच्चो से जुड़ी कुछ ऐसे रोचक तथ्य बताएँगे जिन्हे जानकार शायद आप भी हैरान हो जाए।

1 ट्विन टाउन : “ट्विन टाउन” या “दी विलेज ऑफ़ ट्विन्स ” के नाम से जाना जाने वाला,केरल के मल्ल्पुरम ज़िले का “कोढ़िनि” नाम के  गांव के हर घर में जुड़वा बच्चे पैदा होते है। यहाँ ट्विन्स ही नहीं बल्कि 3 या 4 एक शकल के देखने को मिल जाएंगे। यह गांव इस कारण से गिनीज़ बुक्स ऑफ़ रिकॉर्ड दर्ज़ करवा चूका है।

2 फिंगर प्रिंट्स होते है अलग : अक्सर कहा जाता है के जुड़वा बच्चो के फिंगर प्रिंट्स भी एक होते है। लेकिन यह बात असत्य है क्योकि बाकिओ की तरह जुड़वा बच्चो की भी सरंचना में फर्क होता है।

3 वैनिशिंग ट्विन सिंड्रोम : एक बच्चे की तुलना में गर्व में जुड़वा बच्चो को पालना कोई आसान काम नहीं। कभी कभी एक बच्चे की तुलना में दूसरे बच्चे का किसी समस्या के कारण विकसश सही प्रकार नहीं हो पाता और वह अपना भूर्णकाल तक दुर्भाग्यपूर्वक पूरा नहीं कर पाता। इससे उसकी गर्व में ही मृत्यु हो जाती है। इससे वैनिशिंग ट्विन सिंड्रोम का नाम दिया गया है।

4 जन्म समय में रहता है फर्क : जुड़वा बच्चो के जन्म के समय में कुछ मिनटो से लेकर घंटो तक का अंतर संभव है। जिसका अर्थ है की एक बच्चे के होने के बाद कुछ घंटो के बाद भी दूसरे शिशु का जन्म संभव है। वाह कुदरत तू भी कमाल है। और जन्म देने वाली माँ तो माँ ही है।

5 पोलर बियर यानी की ध्रुवय भालू : ध्रुवय भालू के लिए जुड़वा बच्चो का होना बेहद आम बात है। वे ज़्यादातर जन्म जुडवा बच्चो को ही देते है ,बहुत ही कम होता है की उन्हें एक या ट्रिक शिशु पैदा हो ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here