स्वतंत्रता दिवस : रेलवे लाएगी एक साल में 5 नयी ट्रैन

0
2593

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भारतीय रेलवे ने मंगलवार को अपने नए समय सरणी में पांच नए ट्रैन का प्रस्ताव रखने की घोषणा की । इन नई ट्रेनों को रेलवे एक साल में ले कर आएगी जिसमे एक अन्त्योदय , दो नई उदय एक्सप्रेस और दो नई तेजस एक्सप्रेस शामिल है ।

स्वतंत्ररा दिवस के इस अवसर पर भारतीय रेलवे अपने इस नए समय सरणी को रिलीज़ करने वाली है । रेलवे मिनिस्ट्री ने अपने नए संस्करण ट्रेन्स ऐट अ ग्लांस (TAG) के प्रकाशन में इस बात को बताया है । जिसमे उन्होंने एक अन्त्योदय , दो नई उदय एक्सप्रेस और दो नई तेजस एक्सप्रेस को शामिल करने की बात कही है ।

अन्त्योदय एक्सप्रेस में रेलवे ने अनरिजर्व्ड  और जनरल कोच को शामिल किया है । इससे पहले रेलवे ने दस अन्त्योदय एक्सप्रेस को लॉन्च किया था ।

रेलवे द्वारा लांच की गई दी नई तेजस एक्सप्रेस भारत की पहली सेमि हाई स्पीड ट्रेन होगी । इसकी खास बात ये है कि ये ट्रैन पूरी तरह से एयर कंडिशन्ड होगी । वहीँ उदय एक्सप्रेस में एयर कंडिशन्ड चेयर कार मौजूद होंगे और ये एक्सप्रेस ट्रेन डबल डेकर होगी ।

भारतीय रेलवे ने अब तक रेल यात्रियों के लिए कई ट्रैन को लांच किया है । रेलवे ने अब तक 23 हमसफ़र एक्सप्रेस , एक तेजस एक्सप्रेस , एक उदय एक्सप्रेस और दस अन्त्योदय एक्सप्रेस को यात्रियों के बीच में लांच किया है ।

लांच किए गए ट्रेनों की ख़ास बात ये होगी की ये ट्रैन अत्यधिक तेजी से चलेंगे । इन ट्रेनों को लांच करने के पीछे रेलवे की ये सोच है कि भारत में ट्रेनों की देर होने वजह से वो यात्रियों को हो रहे असुविधा को कम करना चाहते है । आए दिन ट्रेनों के देर होने से हज़ारों यात्रियों को असुविधा होती है जो इन ट्रेनों के माध्यम से कम होंगे ।

इन नई ट्रेनों की अधिकतम गति 110 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी । इन ट्रेनों के आने से रेलवे के समय में भी बदलाव किये जाएंगे ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here