अपनी जान है प्यारी तो अपने फ़ोन पर इन चीज़ों को करने से बचें

0
609

फ़ोन हमारी ज़िन्दगी का एक एहम हिस्सा बन चूका है लेकिन यही फ़ोन मौत सौदागर भी बन सकता है। चित्तौरगढ़ के रहने वाले 60 वर्षीय एक पुरुष का फ़ोन विस्फोट होने के कारण उनकी मौत की वजह बन गया।

गैजेट्सनाउ के रिपोर्ट के अनुसार 60 वर्षीय किशोर सिंह फ़ोन जेब में रख कर सोने चले गए बीच रात उनके फ़ोन में विस्फोट हुआ जिसकी वजह से उनके कपड़ों में आग लग गयी। अस्पताल पहुँचने पर डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। इस तरह की घटना की चपेट में लोग पहले भी आ चुके हैं, ऐसे में ज़रूरी है की आप मोबाइल फ़ोन्स के इस्तेमाल के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखें।

इनमें से कई बातों को आप जानते हैं लेकिन नज़र अंदाज़ कर बैठते हैं। ज़्यादातर लोगों को मोबाइल साथ रख कर सोने की आदत है, समय आ गया है की आप अपनी इस आदत को बदल दें और मोबाइल साथ रख कर न सोएं। अपना फोन पूरी रात चार्ज पर न रखे क्यूंकि ओवरचार्ज होने पर भी विस्फोट होने की सम्भावना होती है।

ज्वलनशील चीज़ों के पास अपना मोबाइल न ले जाएं,चार्ज के दौरान मोबाइल पर बात न करें और न ही डुप्लीकेट चार्जर का इस्तेमाल करें कंपनी जब ओरिजिनल देती ही है तो डुप्लीकेट का इस्तेमाल करना ही क्यों है। खूबसूरत मोबाइल कवर तो सबके पास होंगे तो इन खूबसूरत कवर्स को चार्ज के दौरान फोन से निकाल दें वरना हो सकता है लेने के देने पड़ जाएं। इन छोटी छोटी बातों का कहेल रख कर आप सुरक्षित रह सकते हैं तो इन बातों को नज़र अंदाज़ न करें और इनका ख्याल रखें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here