मॉनसून में भोजन कैसे स्टोर करें

1
415

बारिश के  मौसम नमी के कारन खाने को स्टोर कर के रखना मुश्किल हो जाता है । वैसे तो मौसम सुहाना होता है पर इस मौसम में हमें कई मुश्किलों का भी सामना करना पड़ता है। कई बार बाजार से लाए हरी सब्ज़ियों में भी कीड़े निकलते हैं। इसके अलावा आप सब्ज़ियों या चिप्स जैसी चीज़ों को भी ज़्यदा समय तक स्टोर कर के नहीं रख पाते। किचन में रखे अनाज भी हवा में मौजूद नमी के कारन जल्दी ख़राब हो जाते हैं। आपके किचन में रखी चीज़ें बारिश के मौसम में ज़्यादा समय तक स्टोर रह सके इसके लिए छोटी छोटी बातों का ख्याल रखें।

मॉनसून के मौसम में सब्ज़ियां जल्दी ख़राब हो जाते हैं खासकर की पत्ते वाली सब्ज़ियों को स्टोर करना काफी मुश्किल होता है। नमी के कारन पत्ते गलने लगते हैं और कीड़े भी लग जाते हैं। ऐसे में हरी सब्ज़ियां जैसे की पालक , बंदा , फूलगोभी जैसी सब्ज़ियों को आप घर लाने के बाद अच्छे से पानी से साफ़ कर लें। सब्ज़ियों को साफ़ करने के बाद उन्हें पेपर में लपेट कर एक बैग में रख दें। इससे सब्जियों को आप ज़्यादा समय तक बचा कर रख सकते हैं क्यूंकि पेपर सब्ज़ियों की नमी को सोख लेगा।

खाने में अगर नमक और चीनी न हो तो स्वाद नहीं आता और इस मौसम में नमी होने के कारन इन दोनों को ही नुक्सान पहुँचता है। नमक और चीनी को आप प्लास्टिक के नहीं बल्कि कांच के डिब्बों में रखें। और हर बार इनके इस्तेमाल के बाद डिब्बे को अच्छे से बंद करे वरना आपको अगली बार खाने में गली हुई चीनी या नमक का इस्तेमाल करना पड़ेगा।आप कच्चे चावल के कुछ दानों को भी इन डिब्बों में डाल दें ये दाने नमी को सोख लेंगे।

और पढ़ें : बारिश के मौसम में ज़्यादा पानी पीना क्यों है ज़रूरी

बारिश में अनाज जैसे चावल दाल में भी कीड़े लग जाते हैं। ऐसे में आप अनाज को धो कर धुप में सूखा लें। सूखने के बाद उन्हें ऐसे डब्बों में रखें जिसमें हवा न घुस पाए इससे अनाज लम्बे समय तक फ्रेश भी रहेंगे और उनमें कीड़े भी नहीं लगेंगे। चावल में कीड़े न लगें उसके लिए आप सूती कपड़ में कपूर डाल कर उसे डिब्बे में चावलों के बीच रख दें।

कुरकुरी चीज़ों जैसे की बिस्कुट, कूकीज या चिप्स जैसी चीज़ें भी इस मौसम में अपने कुरकुरेपन को आसानी से खो देते हैं। अगर आपने इनके पैकेट्स को खोलने के बाद फ्रिज में रखा है तो इन्हे दोबारा खाने से पहले कुछ देर माइक्रोवेव करने के बाद इन्हे खाएं । एयर टाइट डब्बों में रखने के अलावा इन्हे गीली जगह पर भी न रखें। इस बात का ध्यान रखें की किसी भी चीज़ को आप प्लास्टिक की नहीं बल्कि कांच के डिब्बों में रखें।

मसालों को निकलते समय ध्यान रखें की आप अच्छी तरह से सूखे चम्मच का ही इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके अलावा ब्रेड को भी आप फ्रिज में अच्छे से ढक कर रखें अच्छा होगा अगर आप इन्हे खाने से पहले टोस्ट कर लें। इन छोटी छोटी बातों का ध्यान रख कर आप अपने खाने की चीज़ों को मॉनसून के मौसम में भी लम्बे समय तक स्टोर कर सकेंगे। और इसके अलावा बिना टेंशन मौसम का लुफ्त भी उठा सकेंगे।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here