कैसे छोड़े सिगरेट की लत?

0
1024

लत किसी बहुत बुरी होती है। ऐसी लत जो आपके लिए जानलेवा हो फिर उससे बुरा और क्या? जहा तक ‘सिगरेट’ की लत की बात है तो कहते है ये लत लग तो आसानी से जाती है, मगर छोड़ी जाती नहीं।एक छोटी सी चीज़ है “चाह ” यानि के “स्ट्रिंग विल पावर ” जो हममे मुश्किल से मुश्किल हालात से निकाल देती है और लत तो छोटी सी चीज़ है। हमारा दिमाग ही सबकुछ है। यही सैतान है,यही गुरु है।

“स्ट्रिंग विल पावर” से हमने बहुत से लोगो को ऐसी खतनाक लत से बहार आते देखा है। हाल ही में आई संजू बाबा की आत्मकथा में अपने खुद ही देखा होगा उन्हें ड्रग्स जैसे खतरनाक लत पर विजय हासिल करते हुए। ओबामा ने भी सिगरेट की इस लत से छुटकारा पाने में जीत हासिल की। उदाहरण अनेक है। बस, शर्त है तो इतनी कि आपकी “वि‍ल पावर” स्‍ट्रॉन्‍ग हो।

अब जब आपने सिगरेट को छोड़ने का पूरी तरह से मन बना लिया है। तो अब बारी है इस बात पर ध्यान देने कि आपका सिगरेट का रुटीन क्या है। मतलब किस समय आपको सबसे ज्यादा सिगरेट की तलब होती है।आपको पता होना चाहिए के क्यों आप सिगरेट पीना चाहते है ? इसकी वजह क्या है ? संगत ? स्ट्रेस ?आदत ? आदि। जो भी वजह है आपको ढूंढ़ना है इसका उपाए।

पक्का इरादा जरूरी है:
किसी भी लत को छोड़ने में कई दिक्कतें आयेंगी और व्यक्ति को अपने दिनचर्या बदलना होगा, शायद कुछ पुराने मित्र भी छूट जाएँगे। सिगरेट की लालसा बार-बार उठेगी, और शारीरिक और मानसिक तकलीफ होगी। लेकिन यदि लम्बी उम्र तक अपनों का साथ चाहिए तो ये तकलीफ तो उठानी पड़ेगी।

प्लैन बनाएँ:
सिलसिला पक्के इरादे से शुरू होता है, पर साथ साथ एक योजना भी बनानी पड़ेगी । आप एक क्विट स्मोकिंग प्लैन बनाए जहा आप अपनी स्थिति और पसंद के अनुसार इनको मिला कर अपने लिए उपयुक्त योजना बनानी होगी की आप अचानक छोड़ना चाहते है या धीरे- धीरे।

संगति पर दे ध्यान :
माना बरसो से बने दोस्तों से दूर रहना इतना आसान नहीं है। परंतु जहा आपको लगता है की आप ज़्यादा सिगरेट पीने लगते हो। उस समय वाहा ना जाकर अपना कोई रूटीन बनाए। जैसे आप उसे जिम जाने का समय बनाले, स्विमिंग का,मंदिर जाने का या घर पर ही परिवार के साथ थोड़ा और समय बिता लीजे।

शर्त लगाए :
कभी कभी जो चीज़ अपने लिए नहीं करता वो दुसरो के लिए या चैलेंज के वजह से कर लेता है। ऐसे में यदि आपको चैलेंजेज पसंद है तो हर रोज़ पैसो की शर्त लगाए। जब जेब खाली होने लगेगी तब अपने आप सिगरेट छूटने लगेगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here