बच्चों की शिक्षा के लिए वित्त कैसे प्रबंधित करें

0
514

बच्चों की शिक्षा उनके साथ ही देश के भविष्य को भी प्रभावित करती है। और शिक्षा उनका जन्म सिद्ध अधिकार है, लेकिन कई बच्चे देश में आज भी पैसों की कमी की वजह से उच्च अध्ययन नहीं कर पाते। इसलिए ये ज़रूरी है की माता पिता अपने बच्चों की शिक्षा के लिए उनके बचपन से ही वित्त का प्रबंध करना शुरू कर दें। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे तरीके जिससे आप अपने बच्चों की पढाई के लिए वित्त का प्रबंध कर सकते हैं।

बच्चे की शिक्षा के लिए ये बहुत ज़रूरी है की आप अपनी योजनाएं सही समय पर और सही तरीके से बनाएं। सबसे पहले आप इस बात पर ध्यान दें की किस विषय की पढाई के लिए न्यूनतम कितना खर्च आगे चल कर हो सकता है। आप करीब दो से तीन तरह के करियर ऑप्शन ज़रूर देखें और उस हिसाब से ही किसी भी योजना में निवेश करें।

और पढ़ें : स्टॉक के माध्यम से करोड़पति कैसे बनें

सही तरीके से अपनी योजना बनाने के बाद आप सेविंग्स पर ध्यान दें इसके लिए आप शिक्षा निधि या मैनेज्ड फंड्स या शेयर्स पर भी निवेश कर सकते हैं। निवेश करते वक़्त इस बात का ध्यान रखें की आप लम्बे समय का निवेश कर रहे हैं क्यूंकि इससे आपको काफी फायदे होते हैं। इसके अलावा आप म्यूच्यूअल फंड्स में भी निवेश कर सकते हैं जो आगे चल कर बच्चों के पढाई के लिए काम आएगी।

अपने बच्चों के लिए आप पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट भी खुलवा सकते हैं। 15 साल के लिए इस अकाउंट को खुलवाने से आपको टैक्स में भी बचत होगी और आपके बच्चे का भविष्य भी सुरक्षित हो जाएगा। जब आपके बच्चे इस बात का चुनाव कर लें की उन्हें किस क्षेत्र में अपना करियर बनाना है आप उनसे इस बारे में बात करें। इस बात का भी ख़ास ध्यान रखें की बच्चों की पढ़ाई के लिए की गई बचत को आप किसी दूसरे काम के लिए न इस्तेमाल करें। इन बातों का ध्यान रख कर आप अपने बच्चों का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here