कैसे बचे दातो के पीलेपन से ?

0
301

चाहे आपकी मुश्कान कितनी भी खूबसूरत हो लेकिन यदि आपके दात पीले है तो यह पुरे के पुरे आकर्षा न को नस्ट कर देता है। क्या दांतो में पीलापन होने के कारण आपको शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है बहुत बार। यकीं नहीं मानेंगे लेकिन ये भी देखा गया है की बहुत से लोग तो इसके कारण खुलकर हंस नहीं पाते हैं।

तो आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे घरेलू जिनके नियमित प्रयोग से यह समस्या दूर हो सकती है। आइए जानें दांतो के पीलेपन को कैसे हटाए और पाए चमकदार दात।

1 बेकिंग सोडा- बेकिंग सोडा दांतों पर रगड़ने से पीलापन दूर होता है। ब्रश को सीधा बेकिंग सोडा में डिप कर लें या फिर एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा में चुटकीभर नमक मिला लें और फिर इसे ब्रश से दांतों पर रगड़े।

2 नमक -एक चुटकी नमक की कीमत तुम क्या जानो। नमक में सोडियम और क्लोराइड दोनों का मिश्रण होता है, जो दांतों का पीलापन कम करने में मदद करता है। लेकिन इसके ज्यादा इस्तेमाल से दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंच सकता है।

3 बिना चीनी वाली च्यूइंगम -डॉक्टर भी भोजन के बाद बिना चीनी वाली च्यूइंगम खाने की सलाह देते हैं। अगर आप प्रत्येक भोजन के बाद अपने दांत ब्रश नहीं करते है तो एक च्यूइंगम को मुंह में डालकर 20 मिनट तक चबाएं। जब तक इसे चबाते हैं तो मुंह में बनने वाली लार से प्राकृतिक तौर पर दांतों की धुलाई हो जाती है और प्लॉक में बनने वाले एसिड निष्क्रिय हो जाती है।

4 नींबू- नींबू या स्ट्रॉबेरी से रगड़ अपने दांतों को।इनमे मौजूद विटामिन सी इससे आपके डाट चमकने लगेंगे और पीलेपन भी हटने लगेगा। ये कुदरती तौर पर दांतों में चमक लाते हैं। दांतो में पीलापन और दाग धब्बे हटाने में मददगार होता है। लेकिन इनका इस्तेमाल कभी-कभी ही करना चाहिए।

5  दातुन – एक गिलास पानी में आधा नींबू का रस मिलाएं। इसमें रातभर दातुन को रखकर छोड़ दें। सुबह इसी दातुन का इस्तेमान करें। इससे दांतों का पीलापन समाप्त हो जाएगा। अगर प्रतिदिन दातुन नहीं कर सकते तो सप्ताह में एक दिन जरूर दातुन अवश्य करें। इससे दांत और मसूड़े स्वस्थ व मजबूत भी होते हैं।

6 हल्दी -पीलेपन को पीलापन ही हटाता है जैसे लोहे को लोहा काटता। दांतों में चमक लाने का यह बहुत पुराना नुस्खा है। इसके लिए हल्दी, सरसों, का तेल और नमक मिलाकर हर रोज मंजन करें। इससे दांत मजबूत होंगें और पीलापन चला जाएगा। आप चाहें तो इसके बाद टूथपेस्ट से भी ब्रश कर सकते हैं।

7 पनीर -डेयरी उत्पादनों का सेवन करें। यह दांतों की सफेदी को बनाए रखने में मदद करते हैं। दंतवल्क को सुरक्षित और मजबूत बनाए रखने के साथ-साथ छेददार जैसा सख़्त पनीर नरम पनीर की तुलना में दांतों को साफ और चमकदार बनाए रखने में अधिक प्रभावी है।

8 लौंग-  लौंग का तेल दातो के दर्द को दूर करने में सहायक है ये तो आप जानतेही होंगे। लौंग कैविटी के साथ-साथ किसी भी प्रकार की दांतों से जुडी समस्‍याओं के लिए रामबाण होता है। एंटी-इंफ्लेमेंटरी, एनाल्‍जेसिक और एंटी-बैक्‍ट‍ीरियल गुणों के कारण लौंग दर्द को कम करने और कैविटी को फैलने से रोकता है।

समस्‍या होने पर 1/4 चम्‍मच तिल के तेल में 2 से 3 बूंदें लौंग के तेल की मिलाकर लें। इस मिश्रण को रात को सोने से पहले कॉटन बॉल में लेकर प्रभावित दांत में लगाये।

9  फिटकरी- एक चुटकी फिटकरी ले और उसमे 1 चम्मच नमक मिळाले। फिटकरी की मात्रा कम ही ले अन्यथा आपका मुँह सूखा हो जाएगा। ब्रश की सहायता से इससे दात साफ़ करे। ऐसा हफ्ते में दो बार करे। इसके पहले प्रयोग में ही आपको फरक दिखना शुरू हो जाएगा।

10 सेब का सिरका – सेब का सिरका कहा जाता है की वरदान है सफ़ेद दात पाने के लिए। एक ग्लास पानी में आधा चम्म्च सेब का सिरका मिलाकर सुबह ब्रश करने से पहले रोज़ाना कुल्ला करे। बाकि का काम सेब का सिरका खुद कर लेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here