शर्दी में कैसे बचे फटे होठो से?

0
579

शर्दी लग भग आ ही गई है और इसके साथ सूखे फटे होठो का सिलसिला भी। होठ पर कई बार पपड़ी सी जम जाती है और हममे से बहुतो को उससे दांतो से छिलने में बड़ा मज़्ज़ा भी आता है।

जो के बिलकुल गलत है। ऐसा आपको कभी नहीं करना चाहिए। फटे होठ चेहरे के आकर्षण को तो बर्बाद करते ही है साथ ही काफी समय ये दर्द भी देते है। आइये आज हम आपको बताएंगे की कैसे आप दुबारा से अपने कोमल और मुलायम होठ को पा सकते है।

1 तरल पदार्थों का अधिक सेवन करें: प्रति दिन 8 से 10 ग्लास जल ,जूस,नारियल पानी इत्यादि पिए। अगर आपका शरीर निर्जलित है, तो यह अक्सर सबसे पहले होठों से पता चलता है। जितना अधिक पानी पियेंगें, उतना बेहतर होगा। अगर आप होठो को गुलाब की तरह मुलायम रखना चाहते है, तो इसे भी पौधे की तरह पानी की आवश्यकता है।

2 अपने आप को करे कंट्रोल :अपने होठों को चबायें या कुरेदें नहीं,अपने आप को ऐसा करने से रोके। इन दो आदतों से स्थिति और बदतर हो जाती हैं। होंठों को चबाने से अस्थायी राहत मिल सकती है, लेकिन जब लार होंठों से सूख जाती है तो आपके होंठ फिर से सूख जाते हैं।

होठों की त्वचा को कुरेदने से खून निकल सकता है, संक्रमण हो सकता है, या घाव भी हो सकता है।
बेहतर है लिप बाम लगाते रहे  और होठो को सूखने का मौका ही ना दे।

3 कमर्शियल स्किन ट्रीटमेंट के अत्यधिक उपयोग से बचें: इनमें कॉस्मेटिक्स और हैवी फ्लेवर्ड लिप बाम शामिल हैं। वे आपकी त्वचा ड्राय कर सकते हैं।

4 अपने आहार पर विचार करें: कहते है जैसा अंदर जाता है, वही बहार दिखाई देता है। विटामिन की गोलियों की खुराक लेकर या बेहतर आहार लेकर, अपने आहार में आवश्यक विटामिन की मात्रा में वृद्धि करें।

5 होठो को करे स्क्रब : किसी भी प्रकार का मरहम लगाने से पहले, मृत त्वचा को हटा दें। इससे नई त्वचा उभर आएगी और होंठों को ठीक करने में मदद मिलेगी।कठोरता से अपने होंठों को कभी ना रगड़ें – इससे हालात बदतर हो सकते हैं। आप ऑलिव ऑइल में चीनी के दाने मिलाकर इससे हलके हाथो से मालिश कर सकते है और मृत त्वचा हटा सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here