कैसे खरीदें भारत में सेकंड हैंड कार

0
258

 

रफ़्तार के पिछले एपिसोड ने हमने सेकंड हैंड बुल्लेट खरीदने के तरीके देखे और इस एपिसोड में हम आपको सेकंड हैंड कार खरीदने के तरीके बता रहे हैं । भारत में सेकंड हैंड कार का बाज़ार काफी बड़ा है और मोटर इंटेलिजेंस रेऊर्ट के मुताबिक 2023 तक ये मार्केट करीब 75 मिलियन डॉलर जितना होगा ।

भारत में सेकंड हैंड कारों में सबसे ज़्यादा बिकती है मारुती की स्विफ्ट और हौंडा की सिटी मॉडल । इनके अलावा हौंडा की वर्ना और टोयोटा इनोवा भी लोग खरीदना पसंद करते हैं । लेकिन सेकंड हैंड कार खरीदना कोई आसान बात नहीं है , इसे खरीदने से पहले काफी जांच पड़ताल करनी पड़ती है । जैसे की इन्शुरन्स , ब्रेक , हूड्स में डेंट , फ्यूल , एयर आयल टाँस्मिसीन , इंजन , टायर्स इत्यादि । सेकंड हैंड कार लेने से पेहले इन्शुरन्स पेपर भी चेक करें जिससे आपको पता चलेगा कि कार का कोई एक्सीडेंट तो नही हुआ ।

सही तरह से कार की जांच पड़ताल करने के बाद ही आप कार लेने की सोचें । इसके अलावा ये बहुत ज़रूरी है कि आप रजिस्ट्रेशन नंबर को भी अपने नाम पर ट्रांसफर करवा लें । इस बात पर भी ख़ास ध्यान दें कि कार पर कोई एक्ससेस्टिंग लोन न हो । आप चाहें तो सेकंड हैंड कार आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं लेकिन इसकी भी जाँच अच्छे से कर लें ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here