6 महीनों के बाद रॉयल एनफील्ड हिमालयन बाइक्स की समीक्षा

0
223

 

हिमालयन बाइक्स रॉयल एनफील्ड द्वारा दी गई एक ऐसी अफोर्डेबल प्राइसड बाइक है जिसे हर बाइकर पसंद करता है। वैसे तो एनफील्ड बुलेट्स बनती है लेकिन 2016 में कम्पनी ने कुछ अलग करने की सोची और ऑफ रोड बाइकिंग के शानदार अनुभव के लिए हिमालयन बाइक को भारत के साथ दूसरे देशों में भी लॉन्च किया।

इस बाइक में मौजूद फ़ीचर्स आपको ऑफ रोड बाइकिंग का सुहाना एक्सपीरियंस देती है। इस बाइक में आपको 220 mm की ग्राउंड क्लीयरेन्स मिलती है जो पहाड़ी इलाके में आपकी बाइकिंग नसिर्फ आसान बनाती है बल्कि मज़ेदार भी बनती है। ये बाइक आपको बेहतर माइलेज भी देती है , इस बाइक की माइलेज करीब 45 kmpl है, 15 L की फुले टैंक के साथ ये आपको बेस्ट सस्पेंशन भी देती है जो बेहतरीन बाइकिंग के लिए बहुत ज़रूरी है। यानी अफोर्डेबल प्राइस में ये बाइक आपको बेस्ट बाइकिंग एक्सपीरियंस देती है। लेकिन हर अच्छी चीज़ों में थोड़ी बहुत कमी होती हैं और ऐसा ही कुछ है हमारे हिमालयन बाइक के साथ भी।

टायर – हिमालयन बाइक में सबसे पहली और ज़रूरी बदलाव है टायर , इस बाइक में दरअसल ट्यूब टायर्स मौजूद हैं लेकिन अगर इसमें ट्यूब टायर्स हो तो बाइकिंग मज़ेदार हो जाती है।

इलेक्ट्रिकल्स – कई बार इस बाइक के इलेक्ट्रिकल्स में नमी आ जाती है जिसकी वजह से शॉक भी लग सकता है। किसी भी बाइक के लिए इलेक्ट्रिकल्स बहुत ज़रूरी है और ऐसे में हिमालयन बाइक्स के इलेक्ट्रिकल्स में थोड़ा काम करने की ज़रूरत है।

हल्की चासी – हिमालयन की चासी ऑफ रोअडिंग के लिए थोड़ी भारी है और जिसकी वजह से इसके स्पीड पर काफी असर पड़ता है। बेहतर ऑफ रोड बाइकिंग के लिए अच्छा होगा अगर इसकी चासी का वजन थोड़ा कम कर दिया जाए।

मैन्युअल ए बी एस सिस्टम – आटोमेटिक ए बी एस सिस्टम को आप कई जगह खुद से कण्ट्रोल नहीं कर सकते क्यूंकि ये सेल्फ कंट्रोल्ड होती है। ऐसे में मैन्युअल ए बी एस सिस्टम हमें कई जगह गाड़ी को मैन्युअली कंट्रोल करने देती है जो अक्सर बाइकिंग को आसान बना देती है।

इन छोटे मोटे बदलाव के बदौलत ऑफ रोड बाइकिंग का अनुभव और भी मज़ेदार और आराम भरा हो सकता है। गाड़ी की लम्बी लाइफ के लिए ये ज़रूरी है की आप गाड़ी को चला लेने के बाद इसके इंजन को तुरंत बंद न करें बल्कि थोड़े देर उसे ऑन ही छोड़ दें ताकि आपके इंजिन्स लम्बे समय तक अच्छे कंडीशन में रहे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here