आधार कार्ड को नहीं करना चाहते कहीं लिंक ? तो ये पढ़िए

0
573

आधार कार्ड को अब हर जगह लिंक रखने की नहीं होगी ज़रूरत क्योंकि भारत सरकार ले लार आ रही है आधार ऐक्ट के अंतर्गत कुछ बड़े संशोधन । जी हां देश में होने वाले सभी बैंकों, सिम इत्यादि के लिए नागरिकों को अपने आधार कार्ड को लिंक करवाना होता था लेकिन इस संशोधन के बाद आप लिंक किये हुए सभी जगह से खुद को बहार निकाल पाएंगे ।

ये फैसला सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद लिया गया है, सितम्बर के महीने में सिम कार्ड या बैंक अकाउंट से  आधार लिंक करवाने पर सुप्रीम कोर्ट ने इसे असंवैधानिक करार दिया था । इस फैसले को मददे नज़र रखते हुए सरकार ने ये कदम उठाए है और आधार ऐक्ट में संशोधन लाने का फैसला किया है ।

द हिन्दू के एक रिपोर्ट के मुताबिक पहले तो आधार लिंक करवाने से सभी पीछे हट सकते थे लेकिन अब ये सुविधा केवल ऐसे लोगों को दी जाएगी जिनके पास पैन कार्ड नहीं है या जिन्हें इसकी ज़रूरत नहीं है । ये प्रस्ताव अभी मंत्रिमंडल के पास जाने वाली है ।

कोर्ट ने आधार से जुड़े और भी कई महत्वपूर्ण बदलाव किये हैं जिसके अनुसार उन्होंने धरा 33(2) को भी ख़ारिज किया है जिसके अनुसार आधार की सभी जानकारी का खुलासा हो सकता था । कुल मिला कर बात ये है कि पैन कार्ड न बना होने या इसकी ज़रूरत न होने पर आप आधार को लिंक करवाने से पीछे हट सकते हैं ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here