डैंड्रफ और ड्राई स्कैल्प के सबसे बड़े अंतर

0
118

कई बार हम डैंड्रफ और ड्राई स्कैल्प को एक समझने की गलती कर बैठते हैं, क्यूंकि इनके कुछ लक्षण मिलते जुलते है । लेकिन ये दोनों ही अपने इलाज की तरह एक दूसरे से अलग हैं.कई बार डैंड्रफ ड्राई स्कैल्प के वजह से भी होते हैं । चलिए इन दोनों के बिच के कुछ अंतर पर नज़र डालते हैं:-

  1. डैंड्रफ में आपका स्कैल्प तेलीय महसूस होता है जबकि ड्राई स्कैल्प में ऐसा नहीं होता । हालांकि आपको सर में काफी खुजली होगी जिससे आप इससे ड्राई स्कैल्प समझने की गलती कर सकते हैं पर ये डैंड्रफ है ।

  1. डैंड्रफ त्वचा की मृत कोशिकायें होती है । जबकि ड्राई स्कैल्प बालों में कम ऑइलिंग या स्नेहन की वजह से होता है ।

 

  1. डैंड्रफ और ड्राई स्कैल्प के फ्लेक्स या गुच्छे दिखने में भी अलग होते हैं । ड्राई स्कैल्प के फ्लेक्स या गुच्छे डैंड्रफ के फ्लेक्स या गुच्छों से ज़्यादा सफ़ेद और छोटे होते हैं ।

  1. डैंड्रफ होने पर वो आपके बालों और कन्धों पर नज़र आते हैं जो किसी इन्फेक्शन के कारन हो सकता है । पर ड्राई स्कैल्प होने का मतलब है की आपके स्कैल्प को मॉइस्चर की कमी है और आपको ऑइलिंग करनी चाहिए ।

 

  1. ड्राई स्कैल्प में आपके बाल ग्रीसी या चिप- चिपे नहीं लगते । जबकि डैंड्रफ होने पर आपके बाल ग्रास्य लगने लगते हैं ।

  1. ड्राई स्कैल्प होने पर आपको रेडनेस, खुजली और फ्लेक्स का सामना करना पड़ सकता है और ऐसा होने का मतलब ये है की शायद आपको ऑटोइम्म्युने डिसऑर्डर हो गया है । क्यूंकि डॉक्टर्स डैंड्रफ के होने का कारन नहीं बता पाते ये कहना मुश्किल है की इससे कैसे बचें । लेकिन ड्राई स्कैल्प होने पर आप डॉक्टर को ज़रूर मिलें ।

 

 

डैंड्रफ के होने पर आप अपने त्वचा के प्रकार के आधार पर शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते है । आप कुछ घरेलु उपचार भी कर सकते हैं । ड्राई स्कैल्प होने पर घरेलु उपचार से इतना फर्क नहीं पड़ता इसलिए आप अपने डॉक्टर से वक़्त पर इसकी ट्रीटमेंट करवा लें ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here