भारत के पांच बेस्ट वेडिंग डेस्टिनेशंस

0
1352

डेस्टिनेशन वेडिंग की लोकप्रियता दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और बड़े भी क्यों ना जब आपको शादी और हॉलिडे पैकेज का मज़्ज़ा एक ही में आजाए। सिर्फ ये ही नहीं बल्कि ज़्यादतर डेस्टिनेशन वेडिंग में खाने,पीने ,सजावट आदि की ज़िम्मेदारी भी होटल के पैकेज में शामिल रहती है।

जहा वेडिग प्लानर आपकी सारी परेशानी दूर करने में सहायता करता है और आपको थोड़ा एन्जॉय करने का मौका।यदि आपने अच्छे से खोज कर के वेडिग प्लानर चुना है तो सम्भव है की आपको कई जगह डिस्काउंट या कूपन मिलजाए जो शायद आपको यूँ ही ना मिलते। आजकल सभी लोग अपनी शादी को ख़ास यादगार बनाना चाहते है।

जो के गलत बिलकुल भी नहीं है। शादी एक बार होती है और अपने अरमान और सपनो को पूरा करने का हक़ सबको है।ज़्यादार लोगो को लगते है की डेस्टिनेशन वेडिंग में खर्च ज़्यादा है परंतु ऐसा है आप आराम से और बजट के अंदर भी अपने पुरे शौक सकते है। बस ज़रुरत खोज की।

आपको अपना बजट तैयार करना होगा और चुनने होंगे सही पैकेज। कोशिस करे की ऑफ सीजन को चुनने बजट के लिए।डेस्टिनेशन वेडिंग के सिलसिले में दोस्तों एक और ज़रूरी बात कहना चाहूंगी की बहुत दूर की जगह अपने राज्य की आसपास की डेस्टिनेशन ढूंढे , ताकि ज़्यादा ट्रैवल में आपका समय और पैसा ना नस्ट हो।

जैसे मान लीजे यदि आप पश्चिम बंगाल में रहते है तो आप दार्जीलिंग या पूरी को अपनी वेडिंग डेस्टिनेशन बना सकते है। ये निर्भर करता है की आपको हील्स ज़्यादा पसंद है या बीच वेडिंग।

और यदि दोनों पार्टी में से कोई ज़्यादा ट्रवेल नहीं करना चाहता तो आप कोई बिच की जगह तय कर सकते है। शाही दी लड़की के होमटाउन होगी या लड़के के यह झमेला ही गया। आइये दोस्तों अब आपको कुछ खूबसूरत और अनूठे वेडिंग डेस्टिनेशन के बारे में बताते है।

1 दार्जीलिंग : पहाड़ो की रानी “दार्जीलिंग ” आपका मन अपने खूबसूरत मौसम और नज़ारे से ही जीत लेगी। अगर आपको हिल स्टेशन पसंद है तो इससे बेहतर और क्या। आपको यहाँ खूबसूरत लॉन ,रिसॉर्ट्स आराम से मिलजाएँगे और साथ ही एक अनूठा अनुभव। आप खाने पीने सजावट आदि सभी चीज़ो की खोज पहले से कर ले।

2 पूरी : यदि आपको बीच वेडिंग आकर्षित करती है और गोवा आपको कुछ ज़्यादा महंगा पड़ रहा है तो ओडिशा का पूरी क्यों नहीं। भुवनेश्वर के पास यह सहर बिलकुल सही है यदि आपको बिना ज़्यादा खर्च के बीच वेडिंग का अनुभव लेना है। यहाँ साथ ही प्रसिद्ध जगनाथ जी भी है। जहा आप शादी जैसे शुभ अवसर पर माथा ज़रूर टेकना चाहेंगे। यहाँ आपको होटल्स भी काफी सस्ते में मिल सकते है रहने के लिए। खाने के लिए आप चाहे तो हलवाई ले जाए।

3 चंडीगढ़ – यदि आप आपने मेहमानो को कल्चरल टेस्ट और स्वादिस्ट खाने से लबालप करना चाहते है। भंगड़ा ,लस्सी ,सेक्टर सतारा से शॉपिंग ये सब आपके फेवरिट तो चंडीगढ़ जैसा साफ़ ,वेल प्लांड सहर जहा आपको खाने की कोई शिकायत नहीं होगी और ना ही नाच गाने की।

wedding in India

4 उदयपुर – यदि आप चाहते है की आपका शेह्ज़ादा हाथी पे या घोड़े पर सवार आए तो उदयपुर से बेहतर और क्या जहा आपको इनसब के साथ -साथ महल यानि पैलेस वेडिंग का भी सपना पूरा हो सके। आजकल फोर्ट वेडिंग बहुत ही लोकप्रिय है और राजस्थान के अन्य राज्य जैसे जयपुर,जोधपुर भी काफी पसंद किए जाते है। रॉयल वेडिंग है अगर आपकी पसंद तो ये डेस्टिनेशंस होंगे आपके लिए सबसे बेस्ट।

5 केरेला – ‘लैंड ऑफ़ गॉड्स ‘ के नाम से प्रसिद्ध यह सहर सच में है स्वर्ग जैसा। आपने कभी ऐसी कल्पना की है कि आपकी शादी हाउस बोट पर हो ?
चारों ओर पानी ही पानी हो और नाव अपनी धीमी गति में तैरती जा रही हो। जी हाँ दोस्तों मैं बात कर रही हूँ केरल हाउसबोट की जहाँ आप अपने जीवन के सबसे खूबसूरत लम्हों को यादगार बना सकते हैं। तो दोस्तों केरल हाउसबोट एक अच्छा ऑप्शन है शादी को रचाने का।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here