माउंटेन साइकिल और रोड साइकिल खरीदने के लिए बिगिनर्स गाइड

0
166

 

माउंटेन साइकिल और रोड साइकिल खरीदने और साइकिलिंग करने का शौख़ कई लोगों को होता है। लेकिन माउंटेन साइकिल और रोड साइकिल ख़रीदते वक़्त आपको कुछ ख़ास बातों का ख्याल रखना पड़ता है। इन बातों का ख्याल रख कर ही आप अपनी साइकिलिंग के एक्सपीरियंस और भी बेहतरीन बना सकते हैं। किसी भी तरह की साइकिल को ख़रीदते वक़्त आपको सबसे पेहले इस बात पर गौर करना चाहिए की आपको किस उद्देश्य के लिए साइकिल चाहिए और आप साइकिलिंग को आगे चल कर कितनी गंभीरता से लेने वाले हैं। इस अध्याय में हम आपको बता रहे हैं की अगर आप बिगिनर है तो आपको रोड और माउंटेन साइकिल खरीदते वटक किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

रोड साइकिल : रोड साइकिल खरीदते वक़्त आप इनके गेयर्स, टायर और बॉडी को अच्छे तरीके से समझ लें। इन साइकल्स के टायर काफी पतले होते हैं जिसकी वज़ह से आपको रोड की अच्छी पकड़ मिलती है। ये साइकिल कार्बन फाइबर से बने होते हैं ताकि इसकी वज़न कम हो और आपको गति मिले। साथ ही इनके हैंडल्स कर्वड होते हैं क्यूंकि आपको इन्हे लम्बे समय के लिए चलना होता है और इस तरह की राइडिंग के लिए आपको झुकाव की बहुत ज़रूरत होती है ताकि आपकी पीठ में दर्द न हो साथ ही आपको गति मिले।

माउंटेन साइकिल : माउंटेन साइकिल को ऊबड़ खाबड़ रास्तों के लिए तैयार जिसकी वजह से उनके टायर्स काफी जिनमें ग्रिपर्स मौजूद होते हैं ताकि ऊबड़ खाबड़ रास्तों में आपकी साइकिल की पकड़ कमज़ोर न पड़े। इन साइकल्स में आगे के टायर्स पर डिस्क ब्रेक दिए जाते हैं ताकि आपकी ब्रेकिंग सिस्टम इन अनजाने रास्तों के लिए अच्छे हों। रोड साइकिल के मुकाबले माउंटेन साइकल्स की हैंडल्स सीधे और चौड़े होते हैं ताकि आपको अपने आगे के टायर में बेहतर सस्पेंशन मिले।

टिप : रोड हो या माउंटेन साइकिलिंग दोनों ही स्थिति में आपकी सीट ऊँची होनी चाहिए ताकि आपको न सिर्फ तेज़ गति मिले बल्कि आपकी पीठ को भी इससे कोई नुक्सान न हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here