दूध में बादाम के 5 फायदे

0
1125

मेरी दादी कहती थी बादाम दूध से दिमाग तेज़ होता है। आप सभी ने कभी ना बादाम वाला दूध पीने के फायदे के बारे कभी न कभी सुना ही होगा । बादाम और दूध दोनों के ही अनेक फायदे हैं । दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर हैं। बादाम और दूध में पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए बेहद आवश्यक होते हैं। तो चलिए आज चर्चा करते है की क्या होता है जब मिल जाता है दूध में बादाम।

बादाम की तासीर गर्म होती है, इसलिए बादाम वाले दूध का इस्तेमाल अक्सर हम सर्दियों में करते हैं। जिससे अत्यधिक सर्दी से भी हमारी रक्षा होती है। ये स्वाद में तो बेहतरीन,होता ही है साथ ही बादाम वाले दूध पीने के कई फायदे हैं। इसके नियमित सेवन से दिमाग तेज होता है, आंखों की रोशनी में वृद्धि होती है और शरीर हमेशा उर्जा से भरा रहता है। इसके अलावा इससे आपकी त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनती है। चलिए इसके नियमित सेवन से होने वाले 5 लाभों के बारे में आज जाने।

1 तंदुरुस्त आंखों :
बदाम के दूध का नियमित सेवन हमारे आंखों को स्वस्थ और तंदुरुस्त बनाए रखता है। इसमें विटामिन ए की प्रचुरता होती है, जो आंखों के लिए सीधे-सीधे प्रभावी होता है। आज कल हम देखते है छोटे -छोटे बच्चो को भी चस्मा लग जाता है।बेहतर है पहले से ही ध्यान रखे। बादाम वाले दूध का नियमित इस्तेमाल पढ़ने वाले बच्चों को विशेष रूप से करना चाहिए।

2 पाए खूबसूरत त्वचा :
बदाम के दूध में पाया जाने वाला विटामिन हमारे शरीर की त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनता है। इसके अलावा इसमें कई शक्तिशाली और ज़रूरतमंद न्यूट्रिएंट्स भी पाए जाते हैं। जो कि हमारी त्वचा को त्वचा की नमी को बनाए रखने और उसे स्वस्थ बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। एक स्वस्थ त्वचा ही होती है सुंदर त्वचा।

3 हड्डिया करे मज़बूत :
बादाम वाले दूध में पाए जाने वाले कैल्शियम आदि जैसे पोषक तत्वों की सहायता से हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूती मिलती है। इसके अलावा बदाम के दूध के नियमित सेवन से आर्थराइटिस और ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे भी कम होते हैं। हड्डियों की मजबूती हमारे दैनिक जीवन के कार्यों को आराम से करने में मदद करती है।

 और पढ़िए : आइये जानते है क्या होता है अगर आप पीते है लहसुन का दूध ?

4 वजन करे कम :
एक कप बादाम वाले दूध में स्वस्थ वसा पाई जाती है जिसकी की वजह से बादाम का दूध नियमित रूप से पीने से आपका वजन कम होता है। दूध और बादाम दोनों ही आसानी से उपलब्ध हो जाते है। सबसे बढ़िया बात इसके साइड इफेक्ट भी नहीं हैं।

5 बढ़ती है प्रतिरोधक क्षमता :
बदाम के दूध का नियमित इस्तेमाल करने से हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता (इम्यून सिस्टम ) में वृद्धि होती है। यदि आप अपने शरीर को सर्दी, खांसी, बुखार और ऐसे ही कई अन्य छोटी -मोटी बीमारियों और अन्य समस्याओं से बचाना चाहते हैं, तो रोज़ाना पिए बादाम युक्त दूध।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here