जब आप पहली बार फ्लाइट पर जा रहे हों तो याद रखने के लिए 10 महत्वपूर्ण चीजें

0
50799

फ्लाइट से उड़ान भरने से पहले एयरपोर्ट पर हम कई तरह की सिक्योरिटी चेकिंग और और नियमों को पालन करना होता है। पर अगर आप पहली बार उड़न भरने वाले हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना आपके लिए ज़रूरी है।

1. डाक्यूमेंट्स : फ्लाइट पर बोर्ड करने से पहले आपके पास सारे ज़रूरी कागज़ात का होना ज़रूरी है। एयरपोर्ट पर इन कागज़ों की चेकिंग हर कदम पर होगी इसलिए अपने कागज़ात साथ रखें। आपको इन कागज़ातों को अपने साथ रखना होगा , पासपोर्ट ,बोर्डिंग पास , टिकट्स , ट्रेवल इन्शुरन्स और आइडेंटिटी प्रूफ। अगर आपने ऑनलाइन टिकट्स बुक किया है तो आप चेक इन डेस्क पर जा कर अपना मेल दिखाएं इसे देखने के बाद आपको आपकी बोर्डिंग पास दी जाएगी।

2. लगेज : फ्लाइट पर एक निर्धारित वजन तक ही सामन ले जाने की अनुमति होती है। अपने सामन को पैक करते वक़्त इस बात का ध्यान रखें की आपके सामान का वजन उससे ज़्यादा न हो। अगर आपके पास ज़्यादा सामान नहीं है या आप सिर्फ एक हैंडबैग के साथ है तो आप अपने सामन को साथ ले कर बैठ सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास इसके अलावा एक बड़ा सूटकेस है तो आपको ये चेक इन काउंटर के पास छोड़ना होता है जो आपको आपके डेस्टिनेशन पर वापस मिल जाता है। हर एयरलाइन में लगेज का वेट अलग होता है तो इस बात की जानकारी ले लें की आप कितने वजन तक की सामन को साथ ले जा सकते हैं।

3. आपत्तिजनक सामन : प्लेन पर जाने से पहले इस बात का ध्यान रखें की आप ऐसे किसी चीज़ को नहीं ले जा रहे हैं जिसको ले जाने की अनुमति नहीं है। नेलकटर , कैंची , लाइटर, इत्यादि चीज़ों को न लाएं।

4. सीट्स : प्लेन पर पहुँचने के बाद आपको अपना सीट्स ढूंढ़ना होगा आपके टिकट्स पर ये नंबर लिखे होते हैं। सीट मिलने पर अपने साथ लाए हुए सामान को सीट के ऊपर की केबिन में रख लें। अगर आपको अपने सीट को ढूंढ़ने में परेशानी हो रही है तो फ्लाइट अटेंडेंट से आप मद्दद ले सकते हैं।

5. टेक ऑफ : उड़ान भरने से पहले आपको सेफ्टी इंस्ट्रक्शंस दिए जाते हैं जिसे आप ध्यान से सुने। कैसे आपको सीट बेल्ट बांधना है इत्यादि की जानकारी दी जाती है। उड़ान के वक़्त आपको कुछ टर्बुलेन्स महसूस हो सकती है पर ये घबराने की बात नहीं है।

6. ब्लैंकेट : ठंड लगने पर आप फ्लाइट अटेंडेंट से ब्लैंकेट भी मांग सकते हैं। उल्टियां आ रही हो तो आपके सीट के सामने एक प्लास्टिक बैग आपको दिया जाता है जिसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं।

7. हेल्प : अगर आपको उड़ान के दौरान किसी भी तरह की ज़रूरत महसूस होती है तो आपके सर के ऊपर एक कॉल बटन दिया गया होता है जिसको प्रेस करने पर प्लेन पर मौजूद अटेंडंट आपकी मद्दद के लिए आ जाता है।

8. खाना पीना : प्लेन पर आपको फ़ूड एंड स्नैक्स भी मिलते हैं। अगर अपने अपने टिकट्स लेने के दौरान अपने खाने को चुन कर उसके पैसे दे दिए हैं तो आपको ये परोसे जाते हैं। लेकिन अगर आपने इसके पैसे पहले से नहीं दिए हैं तो आप इसे पैसे दे कर खरीद सकते हैं।

9. लैंडिंग : लैंडिंग के वक़्त हड़बड़ी न करें अपने सीट बेल्ट को बाँध लें और प्लेन के पूरी तरह रुकने के बाद ही उसे खोलें। अपने फ़ोन्स को भी इंस्ट्रक्शंस मिलने पर ही ऑन करें।

10. एग्जिट : एग्जिट से पहले अपने बैग्स कलेक्ट कर लें और फिर एग्जिट गेट से एयरपोर्ट से बहार निकल जाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here