हॉलीवुड से कॉपी किये हुए बॉलीवुड गाने

0
960

बॉलीवुड के गीत किस्से नहीं पसंद? संगीत ऐसी दवा होती है जो के कभी न कभी हर टूटे दिल का सहारा रही है।बॉलीवुड के गानो की तो बात ही कुछ अलग है। कई जानकार ये भी कहते है की संगीत सुनने से आपका मन शांत रहता है।

आज हम आपको 10 बॉलीवुड के गानो के बारे में बताएंगे जो इतने भी बॉलीवुड या देसी नहीं है क्यों की आपको जानकर हैरानी होगी के वे सारे गीत हॉलीवुड या वेस्टर्न आर्टिस्ट से कॉपी किये गए है या हॉलीवुड से प्रेरित है।

1 लैला मैं लैला – क़ुर्बानी फिल्म का ये बेहद पॉपुलर गीत लैला मैं लैला,ऐसी मैं लैला इसकी धुन सुनने पर आपको लगेगा आप लैला मैं लैला के वेस्टर्न अवतार को सुन रहे है।

2 मेहबूबा मेहबूबा – शोले फिल्म का यह बेहद लोकप्रिय गाना मेहबूबा मेहबूबा ‘ जिसके संगीतकार महान संगीतकार आर डी बर्मन साहब है। यह लोकप्रिय गीत ‘ब्लैक बूड चिकानो’ से प्रेरित है। जी हाँ दोस्तों ‘डेमिस रॉस्सोस’ के ‘से यु लव मी ” से कॉपी किया हुआ है।

3 जब कोई बात बिगड़ जाए – फिल्म जुर्म का ये बेहद रोमांटिक गाना ‘जब कोई बात बिगड़ जाए’ चुराया गया था गीइव हंत फाड्रेड माइल्स से जिसके आर्टिस्ट थे पीटर ,पॉल और मैरी।

4 कोई मिल गया – 1998 की लव ट्रायंगल फिल्म कुछ होता है को 20 साल हो गए लेकिन आज भी इस फिल्म के सारे गाने हमारे दिल में कुछ कुछ कर ही जाता है। इस फिल्म का पॉपुलर गाना जतिन ललित जी का गाय हुआ “कोई मिल गया” भी दोस्तों 1978 की “टेक डेट लुक ऑफ यॉर फेस ” जिसके आर्टिस्ट एंड्रू लॉयड वेब्बर है ।

5 तेरा मुझसे है पहले का नाता कोई – यह गाना ऐसे तो हमेशा से लोकप्रिय था ही। 1973 की फिल्म “आ गले लग जा” का यह रोमांचक गीत था। जिसके संगीतकार हम सब के चहिते ‘आर डी बर्मन जी’ ही थे। फिल्म जाने तू या जाने ना में भी इस गाने को रख कर कमाल कर दिया था। असल में इस बेहद खूबसूरत संगीत को ” दी येल्लो रोज़ ऑफ़ टेक्सस ” जो के 1858 एक ट्रेडिशनल अमेरिकन लोक संगीत है और इसके कई वर्शन और कवर्स है।

6 . ए दिल लाया है बहार : सन 2000 में आई फिल्म “क्या कहना ” जिसके निर्देशक कुंदन शाह थे और इसमें अभिनेत्री प्रीति ज़िंटा ने एक सिंगल टीनएज मदर की भूमिका निभाई थी आज 18 साल बाद भी हमारी फेवरिट फिल्मो में से एक है। फिल्म के साथ साथ इसके गीत भी बहुत पसंद किये गए। लेकिन आपको बतादे यह राजेश रोशन द्वारा गाया प्यारा संगीत ‘ए दिल लाया है बहार ‘ भी कॉपी किया गया था 1959 का नील सेदका के गीत “ओह कैरोल ” से।

7. तुमसे मिलकर ऐसा लगा – 1989 की फिल्म परिंदे का यह मशहूर गाना “तुमसे मिलकर ऐसा लगा” को कॉपी किया गया था 1976 का अल्बर्ट हम्मोंड द्वारा गाया गीत ” वेन आई नीड यु ” से।

8 . साला मैं तो साहब बन गया – 1974 में आई फिल्म सागिनी जिसका बेहद पॉपुलर और मज़्ज़ेदार गाना ‘साला मैं तो साहब बन गया था ‘ को स.डी. बर्मन साहब ने 1956 “छेल्ला ला ” जिसके आर्टिस्ट वीन्सेन्ज़ो डी पाओला और सांद्रो टकानी थे। इसकी बेहद फेमस इंटरप्रिटेशन रेनाटो कैरोसोन द्वारा किया गया था।

9 .टिप टिप बरसा पानी : जब भी होती है बारिश हम सभी के दिल में आज भी यह गीत कही न कही से कूद कर आ ही जाता है। ये रोमांटिक गाना 1994 की फिल्म मोहरा का है और इसके आर्टिस्ट थे विजु शाह। और विजु शाह प्रेरित हुए 1992 की फिल्म अलबन से जिसमे धून थी “रोल डाउन दी रबर मैन”

10 धीरे धीरे से मेरी ज़िन्दगी में आना – 1990 में आई फिल्म “आशिकी” जिसके खूबसूरत गीत ‘धीरे धीरे से मेरी ज़िन्दगी में आना” जिससे गाया था’ नदीम श्रवण ने। इस खूबसूरत गाने की प्रेरणा नदीम श्रवण जी को मिली 1987 के जॉयस स्लिम के गीत “कम इंटो माई लाइफ”  ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here